Friday, April 3, 2020

कलम - pen


कुछ लोगों के लिए कलम बस
लिखने के काम आती है
पर मेरे लिए तो ये अपने
जज्बात बया करने का तरीका है

वो जज्बात जो कही अंदर
ही मेरे दबे रह जाते है
वो जज्बात जिनको कोई और
समझ नहीं पाता है

मैं नहीं बोल पाता हूँ
इसीलिए मेरी कलम बोलती है
मै खुद को बया नहीं कर पाता 
इसीलिए मेरी कलम बया करती है

मैं नहीं रो पाता हूँ
इसीलिए मेरी कलम रोती  है
मैं नहीं हँस पाता
इसीलिए मेरी कलम हँसती है

मेरे कागज गीले हो जाते है
उन पर लिखे शब्दों की स्याही
कही और बिखर जाती है
और उन कागजो का गिलापन
मेरी कलम दूसरों तक ले जाती है

मेरे दर्द बया होते है
बिना आवाज मेरी कलम से
मेरी भावनाओं को दूसरों तक पहुँचाने का
जरिया बन जाती है मेरी कलम

दूसरों के आंखो में आँसू 
भी ले आती है ये कलम
क्योंकि उनके जज्बातों को जगाना
अच्छे से जानती हैं ये कलम

धीरे धीरे संघर्ष करते हुए
 अपना भी खत्म हो जाती है
और फिर से एक नया रूप ले
मेरे पास वापस आ जाती है  कलम

इसलिए कहता हूँ  होगी ये
तुम्हारे लिए बस लिखने की चीज
पर मेरे लिए ये अभिव्यक्ति का माध्यम है 
जिसमें मेरी ज़िन्दगी का सार छूपा है


No comments:

Post a Comment

Blog Archive

tanha zindagi - तन्हा ज़िन्दगी

तन्हा ज़िन्दगी तन्हा ज़िन्दगी को कलम से  गुलजार कर रहा हूँ मैं  ज़िन्दगी से मिले ग़मो से  भरपूर प्यार कर रहा हूँ मैं  मुझे समझ...